आईआईटी बीएचयू में हिन्दी पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन

Hindi book exhibition organized in IIT BHU
  • हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत 30 सितंबर तक लगी रहेगी प्रदर्शनी

वाराणसी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) स्थित श्रीनिवास देशपांडे मुख्य पुस्तकालय में मंगलवार को हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में हिंदी पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर उप पुस्कालयाध्यक्ष डॉ नवीन उपाध्याय ने मुख्य अतिथि समेत अन्य अधिकारियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम के आरंभ में मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने कहा कि हिन्दी, दुनिया की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। साथ ही, यह हमारी संस्कृति, जीवन मूल्यों, और संस्कारों की संवाहक, संप्रेषक, और परिचायक है। पुस्तकालय एक ऐसी जगह है जहाँ लोग नई रुचियों की खोज कर सकते हैं और उन विषयों के बारे में जान सकते हैं जिनके बारे में उन्होंने पहले नहीं सोचा होगा। इसके अतिरिक्त, पुस्तकालय शैक्षिक संसाधनों, जैसे पाठ्यपुस्तकों और संदर्भ, सामग्रियों तक पहुँच प्रदान करते हैं, जो छात्रों को उनकी पढ़ाई में सफल होने में मदद कर सकते हैं।

उप पुस्कालयाध्यक्ष डॉ नवीन उपाध्याय ने बताया कि इस प्रदर्शनी में हिंदी भाषा की विविध और समृद्ध साहित्यिक धरोहर, पाठ्य सामग्री, और ज्ञानवर्धक पुस्तकें उपलब्ध हैं, जो छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए अत्यंत उपयोगी होंगी। यह प्रदर्शनी 30 सितंबर तक चलेगी।

इस अवसर पर लाइब्रेरी के प्रोफेसर इंचार्ज प्रोफेसर सेंथिल राजा ए., संयुक्त कुलसचिव स्वाती बिस्वास, उप कुलसचिव मेजर निशा बलोरिया (सेवानिवृत्त), सहायक कुलसचिव रवि कुमार, सुधांशु शुक्ला, अनीता कोडप, अनामिका कश्यप, प्रदीप दूबे, सहायक पुस्कालयाध्यक्ष कानू चक्रवर्ती, हिन्दी अनुवादक शशांक पाठक एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *